फिल ह्मूज की मौत से सदमे में है क्रिकेट जगत! धोनी ने साधी रहस्यमयी चुप्पी

क्रिकेट वर्ल्ड में पिछले कुछ दिनों के अंदर कई बड़ी घटनाएं घटीं। 25 साल के ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिल ह्मूज की मौत के बाद से पूरा क्रिकेट जगत शोक संतप्त है।

‌जिस दिन सिर पर गेंद लगने से ह्मूज की मौत हुई उसके कुछ दिन बाद इजराइल में भी भारतीय मूल के एक अंपायर की मौत अंपायरिंग के दौरान ‌सीने पर गेंद लगने से हो गई। ह्मूज के निधन के दिन ही स्पॉट फिक्सिंग मामले में भारतीय टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम सुप्रीम कोर्ट में उछला भी था।

इतना सब कुछ हो गया लेकिन वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने चुप्पी साध रखी है। वह कहां हैं और क्या कर रहे हैं, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। मैदान पर ह्मूज की मौत के बाद दुनियाभर के क्रिकेटरों ने अपनी श्रद्धांजलि भी दे दी लेकिन धोनी इस मामले में अन्य क्रिकेटरों से काफी पिछड़ गए और उन्होंने इस पर अब तक एक शब्द भी नहीं कहा।


ऑस्ट्रेलिया में बल्‍लेबाजी के दौरान सिर पर गेंद लगने से फिल ह्मूज की असामयिक मौत के बाद दुनियाभर के क्रिकेटर और प्रशंसक अपने-अपने अंदाज में इस दिवंगत बल्‍लेबाज को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

यहां तक कि टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्‍तान और धोनी के डिप्टी विराट कोहली भी ह्मूज की मौत के बाद उनकी याद में शुरू किए गए एक अभियान (#putyourbatsout) से जुडे चुके है। साथ ही युवा बल्‍लेबाज अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा और हरभजन सिंह समेत कई भारतीय क्रिकेटरों ने ऑस्ट्रेलिया के इस बल्‍लेबाज के निधन पर दुख व्यक्त किया।

ह्मूज की मौत के कारण ऑस्ट्रेलिया में भारत के साथ होने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच को स्थगित करना पड़ गया और नया कार्यक्रम बनाना पड़ा। टेस्ट सीरीज अब 9 दिसंबर से शुरू होगी। लेकिन धोनी अभी भी चुप हैं। हालांकि कप्‍तान धोनी को पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार ब्रिसबेन में होने वाले पहले टेस्‍ट मैच में नहीं खेलना था।

यह ठीक है कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम की अगुवाई इस समय विराट कोहली कर रहे हैं, लेकिन वह टीम के कार्यवाहक कप्तान हैं। धोनी अभी भी टीम के कप्तान हैं। पहले टेस्ट मैच के कार्यक्रम में बदलाव से अब उनके पहले टेस्ट में भी खेलने की संभावना बन सकती है, लेकिन क्रिकेटर की अचानक मौत और स्पॉट फिक्सिंग मामले पर कुछ भी नहीं बोलने से उनकी मानवीय संवेदना पर सवाल उठने लगे हैं।

सोशल मीडिया के जमाने में उनके पास एक आसान तरीका है कि ट्विटर पर ही अपनी श्रद्धांजलि दे सकते हैं और इस दौरान उन्हें मीडिया के सवालों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। लेकिन वह इस समय बेहद खामोश हैं, ऐसा क्यों है यह तो वही बता सकते हैं!

Comments

Popular posts from this blog

Sehwag, Gambhir, Yuvraj misses World Cip 2015

Live Score Pakistan v Sri Lanka 3rd ODI From Lahore Online Scoreboard